5.5G Phone हुआ लॉन्च, सीधे Satellite से मिलेगी कॉल! जानें दूसरे 5G Mobiles से कितना अलग और खास

5G Phone इंडिया में खूब लॉन्च हो रहे हैं। हर बजट में 5जी स्मार्टफोन आ रहे हैं और भारतीय मोबाइल यूजर इनका इस्तेमाल भी कर रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सुपर फास्ट इंटरनेट स्पीड देने वाली इस टेक्नोलॉजी का एडवांस वर्जन भी मार्केट में आ चुका है? इस 5G-Advanced यानी 5.5G Technology से लैस स्मार्टफोन लॉन्च भी हो गया है जिसकी डिटेल आप आगे पढ़ सकते हैं।

5.5G Phone की खूबी

यह 5.5G Phone ZTE Axon 60 Ultra है जो चीन में लॉन्च हुआ है। यह मोबाइल dual satellite connectivity से लैस है जो बिना सिम नेटवर्क के भी कॉल व मैसेज कर सकता है। यह फोन चाइना के Tiantong satellite system से कनेक्टेड है और सीधे सैटेलाइट नेटवर्क से ही कॉलिंग व टेस्क्ट मैसेज कर सकता है।

5.5जी फोन multi-antenna switching algorithm पर काम करने में सक्षम है। इस तकनीक के जरिये मोबाइल cellular और satellite दोनों नेटवर्क एक साथ एक्सेस कर सकता है। दोनों का एक साथ इस्तेमाल करने की वजह से डाटा ट्रांसमिट बहुत तेजी से होती है। इससे लो लेटेंसी मिलती है तथा लो नेटवर्क एरिया में भी फुल कवरेज मिलती है।

5G-Advanced यानी 5.5G Phone में 10Gbps Download Speed तथा 1Gbps Upload Speed प्राप्त होती है।

यह मोबाइल dual-system architecture पर बना है जिसमें किसी भी ऐप को बेहद ही लिमिटेड एक्सेस दिया जाता है जो यूजर व डाटा सिक्योरिटी के लिहाज से बहुत ज्यादा सिक्योर है।

ZTE Axon 60 Ultra की स्पेसिफिकेशन्स

स्क्रीन : जेडटीई एक्सॉन 60 अल्ट्रा स्मार्टफोन 6.78 इंच की बड़ी स्क्रीन पर लॉन्च हुआ है जो 1220पिक्सल रेजोल्यूशन आउटपुट देती है। पंच-होल स्टाइल वाली यह स्क्रीन ओएलईडी पैनल पर बनी है तथा 120हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट पर काम करती है।

प्रोसेसर : यह जेडटीई मोबाइल क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 आक्टाकोर प्रोसेसर पर लॉन्च हुआ है जो 3.36गीगाहर्ट्ज़ तक की क्लॉक स्पीड पर रन कर सकता है। यह मोबाइल LPDDR5X RAM और UFS 4.0 storage तकनीक पर काम करता है।

कैमरा : फोटोग्राफी के लिए यह डुअल रियर कैमरा सपोर्ट करता है। इसके बैक पैनल पर 50 मेगापिक्सल मेन ओआईएस कैमरा तथा 50 मेगापिक्सल अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस मौजूद है। वहीं ZTE Axon 60 Ultra के फ्रंट पैनल पर 50 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा दिया गया है।

बैटरी : पावर बैकअप के लिए जेडटीई एक्सॉन 60 अल्ट्रा में 6,000एमएएच बैटरी दी गई है। वहीं इस बड़ी बैटरी को तेजी से चार्ज करने के लिए मोबाइल फोन में 80वॉट फास्ट चार्जिंग मौजूद है।