iOS 18 में यूजर्स को क्या मिलेगा नया, यहां जानें पूरी डिटेल

Join Us icon
ios-18-10-new-features-know-full-details

दिग्गज टेक कंपनी एप्पल ने iOS 18 को लॉन्च कर दिया है। यह नई और पहले से बेहतर सुविधाओं के साथ आया है। जिसकी मदद से यूजर्स को नए फोटो ऐप, बेहतर कस्टमाइजेशन ऑप्शन, मेल करने की बेहतर सुविधा, सैटेलाइट मैसेजिंग और कई बढ़िया फीचर्स उपयोग करने का मौका मिलेगा। आइए, आगे 10 नए फीचर्स को डिटेल में जानते हैं।

फोटो ऐप का नया रूप

एप्पल के नए आईओएस18 में फोटो ऐप को अलग रूप में देखा जाएगा। इसमें फोटो लाइब्रेरी को एक साथ देखा जा सकेगा। नए कलेक्शन में अपने फोटोस को आसानी से देखना संभव होगा। आप थीम के हिसाब से भी अपना फोटोस को देख सकते हैं इसके साथ ही पसंदीदा कलेक्शन को पीन भी कर सकते हैं। यही नहीं यूजर्स को कैरोसेल व्यू भी देखने को मिलेगा। जिसमें पसंदीदा फोटोस को दिखाया जाएगा।

ios-18-new-features

कस्टमाइजेशन ऑप्शन

कस्टमाइजेशन की बात करें तो iOS 18 में होम स्क्रीन, लॉक स्क्रीन और कंट्रोल सेंटर को कस्टमाइज करने के लिए एक नया तरीका है। इसमें आप ऐप्स और विजेट को किसी भी खाली जगह पर व्यवस्थित कर सकते हैं, जिसमें उन्हें डॉक के ठीक ऊपर रखना भी शामिल है। डार्क या टिंटेड थीम जैसे नए विज़ुअल इफेक्ट आपको अपने ऐप आइकन और विजेट को एक अनोखा लुक प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऐप आइकॉन और विजेट्स का साइज भी चेंज कर पाएंगे।

ios-18-10-new-features

बेहतर कंट्रोल सेंटर

आईओएस18 में कंट्रोल सेंटर को अपडेट किया गया है। जिसकी मदद से आपके सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले कंट्रोल्स, जैसे मीडिया प्लेबैक, होम कंट्रोल्स और कनेक्टिविटी ऑप्शन्स तक जल्दी पहुँचने की सुविधा मिल जाती है। यूजर्स आसानी से इन ग्रुप्स के बीच स्वाइप, अपनी जरूरत के हिसाब से लेआउट को चेंज कर सकते हैं। इसके अलावा थर्ड-पार्टी ऐप्स को भी कंट्रोल सेंटर में शामिल किया जा सकता है।

सैटेलाइट और iMessage के माध्यम से मैसेज करना

iOS 18 मैसेज ऐप में सैटेलाइट मैसेजिंग भी की जा सकती है। यानी सेलुलर या वाई-फाई कनेक्शन न होने पर मैसेज किया जा सकेगा। ब्रांड की iMessage को नए टेक्स्ट इफेक्ट के साथ अपडेट किया गया है। आप टेक्स्ट को बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन और स्ट्राइकथ्रू के साथ उपयोग कर सकते हैं। यही नहीं इमोजी या स्टिकर को टैपबैक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, मैसेज को शेड्यूल भी कर सकते हैं।

एप्पल इंटेलिजेंस फीचर्स

नए iOS 18 में एक बड़ा फीचर एप्पल इंटेलिजेंस भी है यह शानदार एक्सपेरिएंस के लिए जनरेटिव मॉडल का उपयोग करता है इसकी मदद से मोबाइल में लैंग्वेज की अच्छी समझ पैदा होती है। इसमें इमेज क्रिएशन और कई अन्य कार्यो आसानी से हो सकते हैं। ब्रांड के सिरी को भी स्क्रीन पर नया रूप दिया गया है। सिस्टमवाइड राइटिंग और इमेज प्लेग्राउंड जैसे नए टूल यूजर्स को मैसेज में उपयोग के लिए इमेज बनाने का मौका देते हैं। इसके अलावा ओपनएआई के साथ ऐप्पल की साझेदारी ने चैटजीपीटी को सॉफ्टवेयर में जोड़ा है।

बेहतर मेल की सुविधा

मेल ऐप को भी अपडेट किया गया है। यानी अब आप iOS 18 में आसानी से अपने ईमेल्स को शेड्यूल कर सकते हैं या उन्हें जरूरी होने के अनुसार मार्क कर पाएंगे। जिससे बाद में ढूंढना आसान बन सकेगा।

सफारी अपडेट

एप्पल फोंस में उपयोग होने वाला सफारी ब्राउजर अब एक हाइलाइट्स सुविधा के साथ देखा जाएगा। यह वेब पेजों से बड़ी जानकारी को सामने लाने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करेगा। इससे यूजर्स को हर पहलू में आसानी होगी। इसके अलावा नया रीडर मोड लंबे आर्टिकल को छोटा कर देगा और कंटेंट की लिस्ट प्रदान कर देगा। जिससे बेहतर अनुभव होगा।

नया पासवर्ड ऐप

कीचेन की नींव पर निर्मित नया पासवर्ड ऐप पासवर्ड, पासकी, वाई-फाई पासवर्ड और वेरिफिकेशन कोड तक आसान पहुंच सुनिश्चित करता है। यह यूजर्स को को सामान्य पासवर्ड कमजोरियों और अन्य डेटा उल्लंघनों के बारे में भी सुचना देता है।

हाई प्राइवेसी फीचर्स

iOS 18 में नए प्राइवेसी टूल भी मिलेंगे। जिससे ग्राहक डिवाइस में ऐप्स को लॉक और हाईड कर पाएंगे। इसमें कॉन्टैक्ट शेयरिंग को नियंत्रित करना और एक्सेसरी कनेक्शन को मैनेज करना भी शामिल है। इसके अलावा आप फेस आईडी, टच आईडी या पासकोड से ऐप्स को लॉक कर सकते हैं जो निजी जानकारी के लिए सही होगा।

ios-18-new-features-know-full-details

एप्पल मैप्स और गेम मोड

iOS 18 के साथ Apple मैप्स यूएस नेशनल पार्कों में टोपोग्राफिक मैप्स और हाइकिंग रूट्स की पेशकश करने में सक्षम बनता है। साथ ही सेव किए गए कस्टम रूट्स तक ऑफलाइन एक्सेस भी दे सकता है। जबकि गेम मोड स्मूथ फ्रेम रेट और रिस्पॉन्सिव वायरलेस एक्सेसरीज को जोड़कर दमदार अनुभव देगा।


Apple iPhone 15 Price
Rs. 72,500
Go To Store
See All Prices

Best Competitors

See All Competitors

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here