Elista ELS BAR-6000 का रिव्यू, अफोर्डेबल प्राइसिंग और दमदार साउंड यानी परफैक्ट चॉइस

Elista ELS BAR-6000 Review : Elista ELS BAR-6000 साउंडबार बेस्ट चॉइस है जिसकी साउंड क्वालिटी बेस्ट है।

Join Us icon

Elista ELS BAR-6000 Review : अगर आप घर पर बैठ कर मूवी या वेब सीरीज़ देखने के शौकीन हैं तो टीवी के साथ साउंडबार होना उतना ही ज़रूरी है जिनता OTT ऐप्स के साथ सब्सक्रिप्शन होना। स्मार्ट टीवी हो या नॉर्मल टीवी में आने वाले इन-बिल्ट स्पीकर्स की साउंड क्वालिटी ज़्यादा अच्छी नहीं होती है। आज मार्केट में 10 हज़ार रुपये से कम की क़ीमत में बहुत सारे स्पीकर सिस्टम और साउंड बार के ऑप्शन मौजूद हैं। इंडियन कंपनी Elista ने मार्केट में कुछ दिनों पहले ही अफोर्डेबल प्राइसिंग के साथ साउंड बार लॉन्च किया है। कंपनी का मेड़ इन इंडिया साउंडबार 5,499 रुपये की क़ीमत में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

अगर आप भी अपने घर के लिए एक बेहतर साउंडबार को ख़रीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो Elista ESL Bar600 साउंडबार का यह रिव्यू आपके लिए हैं। भारतीय कंपनी के इस स्पीकर के स्पेसिफिकेशन्स जितने दमदार हैं क्या यह 60W साउंड आउटपुट वाला स्पीकर उतना ही दमदार है या नहीं इसके बारे में हम आपको रिव्यू में डिटेल में जानकारी देंगे।

Elista ESL Bar600 डिजाइन

Elista ESL Bar600 साउंड बार को कुछ दिनों पहले इंडियन मार्केट में लॉन्च किया गया है। यह साउंडबार ब्लैक कलर में आता है। इस साउंडबार का डिज़ाइन नॉर्मल साउंडबार की तरह है जो ग्लॉसी प्लास्टिक के साथ आता है, जो इसे शानदार लुक देता है। एलिस्टा के इस साउंडबार की लंबाई 101 CM और वजन क़रीब 2KG है। इसके बावजूद इस स्पीकर को एक जगह से दूसरी आसानी से शिफ़्ट किया जा सकता है।

elista-els-bar-6000-review-1

स्पीकर भले ही प्लास्टिक फ़िनिश के साथ आता हो लेकिन ड्यूरेबल लगता है। इसका डिज़ाइन स्लीक है जो बहुत कम जगह पर आसानी से फ़िट भी हो जाता है। इसके टॉप में ग्लॉसी प्लास्टिक दिया है। इसके साथ ही स्पीकर नेट में ELISTA का लोगो भी दिया गया है। इसके साथ ही फ़्रंट में एक छोटा सा डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें मोड़, साउंड लेवल और दूसरी जानकारी देखने को मिलती है।

Elista ESL Bar600 परफॉर्मेंस और साउंड

Elista ESL Bar600 के साउंड आउटपुट की बात करें तो यह दमदार है। ख़ासतौर पर इस क़ीमत में आने वाले दूसरे साउंडबार के मुक़ाबले यह आपको निराश नहीं करेगा। इस साउंडबार को सेटअप करना काफी आसान है। हमने रिव्यू के दौरान इस साउंडबार ब्लूटूथ के साथ कनेक्ट किया। इसके साथ हमने ऑक्स और कोएक्स केबल से भी साउंडबार को कनेक्ट किया है। इसके साथ ही इसमें USB और ऑप्टिकल पोर्ट भी मिलता है।

elista-els-bar-6000-review-3

साउंड आउटपुट की बात करें तो Elista ESL Bar600 स्पीकरबार की आवाज़ काफ़ी ज़्यादा लाउड है। इसमें 2.25 इंच के चार स्पीकर दिए गए हैं, जो 500Sq ft साइज के रूम के लिए परफैक्ट साउंड प्रोड्यूसर करते हैं। 100 परसेंट साउंड पर स्पीकर की साउंड नॉइसी नहीं लगती है। इस स्पीकर के साथ दिए रिमोट की मदद से यूज़र्स बेस और ट्रिपल को मैनुअल कंट्रोल कर सकते हैं। इस स्पीकरबार के साथ मूवी, वेबसीरीज, टीवी शो देखने के साथ म्यूज़िक सुनने और लाइव क्रिकेट मैच देखना का हमारा एक्सीपियंस सुखद रहा। डिफ़ॉल्ट मोड़ पर कभी भी इसका साउंड हमें नॉइसी नहीं लगा।

यह साउंड बार जिस प्राइस सेग्मेंट में आता है तो यह भले ही हाई-एंड कोडेक साउंड टेक्नोलॉजी जैसे Dolby Atmos को सपोर्ट नहीं करता है, लेकिन इसके बावजूद है टीवी देखने के आपको एक्सपीरियंस को नॉर्मल से काफी अच्छा कर सकता है। इस साउंडबार के रिमोट में आपको टीवी, म्यूजिक और मूवी का ऑप्शन मिलता है। लेकिन डिफॉल्ट मोड भी इसका काफी शानदार है। इसके साथ ही रिमोट की मदद से यूजर्स साउंड लेवल, बेस लेवल और ट्रेबल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। इसका रिमोट काफ़ी कॉम्पैक्ट है। हालाँकि एक बार कनेक्ट करने के बाद इसकी ज़रूरत आपको ज़्यादा नहीं होती है क्योंकि स्पीकर पहले सेट किए मोड़ और सेटिंग्स को याद रखता है।

elista-els-bar-6000-review4

Elista ESL Bar600 वर्डिक्ट

Elista ESL Bar600 से साथ हमारा एक्सपिरियंस शानदार रहा है। इस रिव्यू के वर्डिक्ट में इसके तीन पहलू – अफोर्डेबल प्राइस, आवाज़ और बेस सबसे ज़रूरी हैं। जैसा कि हमने रिव्यू में बताया कि इसकी साउंड क्वालिटी काफ़ी दमदार है। भले ही हमें अलग से वूफर नहीं मिलता लेकिन ये साउंडबार ज़रूरत के मुताबिक़ पंचिंग डीप बेस प्रोड्यूसर करता है जो म्यूज़िक सुनने के एक्सपीरियंस को शानदार करने के साथ-साथ घर पर मूवी देखने के अनुभव को थेएटर में देखने जैसा कर देता है। इसके साथ ही ट्रेबल और बेस को मैनुअल सेट करने का फ़ीचर इसे मस्ट बाय बना देता है।

elista

भले ही साउंडबार Dolby या अन्य दूसरे हाई-एंड ऑडियो सपोर्ट के साथ न आता हो लेकिन यह ओवरओल शानदार सराउंड साउंड एक्सपीरियंस ऑफर करता है। 6000 रुपये से कम कीमत में यह साउंडबार आपके लिए दमदार विकल्प हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here