Tempt Juggler रिव्यू: पार्टी और प्राइवेसी दोनों में काम आएगा यह 2-इन-1 प्रोडक्ट

Join Us icon

पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर जब से मार्केट में आए हैं, पार्टी और म्यूजिक के शौकिन लोगों को बड़ी सहूलियत हो गई है। घूमते फिरते कहीं भी गाने सुन सकते हैं तथा बिना तार बिजली के झमेले के आउटडोर लोकेशन पर पार्टी भी कर सकते हैं। ऐेसी ही जरूरत को पूरा करने के मकसद से Tempt India ने Juggler Portable Bluetooth Speaker मार्केट में उतारा है जो सिर्फ 2,999 रुपये की कीमत पर सेल के लिए उपलब्ध है। इस प्राइस रेंज में यह ब्लूटूथ स्पीकर कितना सही साबित हो सकता है यही जानने के लिए हमने कुछ दिन इसका इस्तेमाल किया तथा यूज़ के दौरान हमारा अनुभव कैसा रहा, यह हमने रिव्यू के रूप में आपके सामने पेश किया है।

स्पीकर में मौजूद ईयरबड्स!

टेम्ट जगलर की सबसे बड़ी यूएसपी इसके साथ आने वाले TWS Earbuds हैं। ईयरबड्स इस 2-इन-1 डिवाईस में स्पीकर के अंदर ही फिट किए गए हैं। बाहर से यह पूरा स्पीकर ही दिखता है लेकिन एक साईड पर टीडब्ल्यूएस केस बनाया गया है। यानी एक के पैसे में दो आईटम्स मिल जाते हैं। जगलर की यह खासियत इसे मार्केट में मौजूद अन्य पोर्टेबल स्पीकर्स से अलग बनाती है।

लुक व डिजाईन

बॉक्स से निकालते ही टेम्प्ट जगलर की पहली लुक इसे सॉलिड करार दे देती है। यह Army Green और Army Blue कलर ऑप्शन में उपलब्ध है और हमने हरा रंग वाला मॉडल यूज़ किया था। जैसा कि नाम से ही पता चलता है, इसका आउटर लुक आर्मी यूनिफॉर्म कलर पैटर्न पर बनाया गया है। यह रंग ही अपने आप में टफ लुक प्रदान करता है। देखने में यह हैवी लगता है लेकिन वजन इतना ज्यादा नहीं है। हाथ में आराम से कैरी किया जा सकता है।

स्पीकर कलर से मेल खाती एक डोरी इसके उपरी लेफ्ट साईड पर दी गई है जिसपर इसी रंग की सिलिकॉन रबर भी चढ़ाई गई है। यह स्पीकर को पकड़ने में तो सहुलियत देती ही है वहीं साथ ही जगलर की लुक भी बढ़ाती है। स्पीकर के उपरी ओर पुश बटन दिए गए है जिनमें वॉल्यूम अप/डाउन, पावर, प्ले/पॉज तथा मोड चेंज बटन शामिल हैं। इन्हें प्रेस करने में थोड़ा ज्यादा जोर लगाना पड़ रहा था।

इसमें नीचे की ओर फ्लैट सरफेस दिया गया है जिससे स्पीकर को सतह पर रखा जा सकता है। बाईं ओर यूएसबी स्लॉट, टाईप सी पोर्ट, टीएफ कार्ड स्लॉट तथा 3.5एमएम जैक दिया गया है। वहीं दाईं ओर टीडब्ल्यूएस केस का कवर मौजूद है। स्पीकर पर आगे की ओर TEMPT की ब्राडिंग दी गई है। 

कनेक्टिविटी व बैकअप

टेम्प्ट जगलर पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर BT V5.1 से लैस है। इसे स्मार्टफोन या लैपटॉप के साथ आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है। अच्छी बात है कि ब्लूटूथ सर्च में यह ‘प्रोडक्ट नेम’ के साथ ही दिखता है इसलिए कन्फ्यूजन नहीं होती है। कई स्पीकर ‘मॉडल नंबर’ के साथ सर्च होते हैं और वहां ब्रांड में स्मार्टनेस की कमी दिखती है। हमने फर्स्ट फ्लोर पर फोन रखकर गाना चलाया और स्पीकर को लेकर ग्राउंड फ्लोर में गली तक गए, कनेक्टिविटी बरकरार रही तथा किसी तरह का कोई लैग नहीं आया।

इस ब्लूटूथ स्पीकर में 1,200mAh Battery दी गई है जो कंपनी के दावेनुसार एक बार फुल चार्ज होने के बाद 4 घंटे का स्पीकर प्ले टाईम देने की क्षमता रखती है। अनबॉक्सिंग करने के साथ ही हमने स्पीकर को चार्ज पर लगा दिया था और आज तकरीबन 9 दिन बीत जाने के बाद भी यह काम कर रहा है। यहां बताना जरूरी है कि हम इस स्पीकर का इस्तेमाल तकरीबन 6-7 घंटे कर चुके हैं।

ऑडियो व साउंड क्वॉलिटी

यह किसी भी स्पीकर का वह पार्ट है जिसके लिए उसे खरीदा जाता है। पहले टेक्निकल स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो टेम्पट जगलर पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर में 52एमएम ड्राइवर दिया गया है। यूज़ के दौरान हमें इस स्पीकर की वॉल्यूम काफी लाउड लगी जिसे लंबी दूरी तक आराम से सुना जा सकता है। इसका साईज़ देखकर यह कहना मुश्किल था कि आवाज इतनी तेज हो सकेगी। लाउडनेस के मामले में टेम्पट जगलर काफी सही है। 

इस पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर में ऑडियो तो लाउड है लेकिन साउंड क्वॉलिटी ने हमें थोड़ा निराश किया। यहां हमें एक बैलेंस्ड आउटपुट देखने को नहीं मिला। म्यूजिक बेस में भी कुछ कमी नज़र आई है। जब यूट्यूब पर खास ‘हाई बेस सॉन्ग’ सर्च करके प्ले किए तब भी वो धमक नहीं मिली, जिसकी उम्मीद की जा रही थी।

Juggler Portable Bluetooth Speaker की एक अच्छी बात यह है कि इसमें सिंगल वे अकूस्टिक नहीं मिलता है। यानी जब स्पीकर कहीं रखकर गाना बजाया जा रहा है कि तो साउंड हर ओर बराबर फैलता है और कहीं-कहीं सराउंड इफेक्ट भी महसूस होता है।

कैसा है TWS

कंपनी ने अपने वायरलेस ईयरबड्स को Juggler Pods का नाम दिया है। ये साईज़ में काफी छोटे और हल्के हैं। लुक इनकी शाइनी है तथा इनका कलर स्पीकर से मेल खाता है। शेप की बात करें तो हमें कोर्ड थोड़ा ज्यादा छोटी लगी जब्कि बड्स का साईज़ थोड़ा ज्यादा बड़ा है। इनके कान से निकलकर गिरने का डर रहता है, लेकिन यूज़ के दौरान ऐसी दिक्कत सामने नहीं आई।

जगलर पॉड्स की साउंड क्वॉलिटी की बात करें तो इसने वाकई में हमें हैरान किया। स्पीकर को सुनने के बाद हमें उम्मीद नहीं थी कि ये छुटकू ईयरबड्स इतना अच्छा संगीत सुना पाएंगे। ऑडियो क्वॉलिटी हमें काफी बेहतर लगी जिसमें रिदम और बीट को फील किया जा सकता है। 

निष्कर्ष

Tempt Juggler सॉलिड और स्टर्डी लुक वाला ब्लूटूथ स्पीकर है जिसे देखकर ही मजबूत बिल्ड क्वॉलिटी की फील आती है। यही लुक यूजर्स में एक जबरदस्त धमक वाले साउंड की उम्मीद भी जगा देती है परंतु यह डिवाईस इस चीज में पीछे छुटता नज़र आता है। यह लाउड तो है लेकिन बैलेंस्ड नहीं है। अगर आप आवाज और शब्दों के साथ-साथ गानों में बजने वाले म्यूज़िक इक्विपमेंट को भी सुनते हैं तो यहां समझौता करना पड़ेगा।

वहीं दूसरी ओर स्पीकर के साथ मिल रहे TWS इसकी वैल्यू को बढ़ा देते हैं। स्पीकर की तुलना में ईयरबड्स की साउंड क्वॉलिटी काफी बेहतर है। यह डिवाईस 2,999 रुपये में सेल के लिए उपलब्ध है और इस कीमत पर ब्लूटूथ स्पीकर व ईयरबड्स दोनों का मिलना यूजर्स के लिए लुभावना साबित हो सकता है। इस बजट में टेम्पट के 2-इन-1 पैकेज Juggler पर भी गौर किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here