Dream 11 में team कैसे बनाएं (2024), जानें ये आसान टिप्स

Join Us icon
dream 11 team kaise banaye

टी-20 विश्व कप जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अब जिम्बाब्वे के दौरे पर है। India vs Zimbabwe दौरे में पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। इसकी शुरुआत 6 जुलाई से हो रही है और पांचवां व अंतिम टी20 14 जुलाई को खेला जाएगा। इस सीरीज के सभी मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले जाएंगे। इस दौरान आपके पास भी 1.5 करोड़ रुपये तक जीतने का शानदार मौका है। इसके लिए आपको फैंटेसी ऐप ड्रीम 11 (Dream 11) पर टीम बनाकर खेलना होगा। बता दें कि ड्रीम11 सबसे लोकप्रिय फैंटेसी स्पोर्ट्स ऐप में से एक है। आइए आपको बताते हैं कैसे ड्रीम 11 ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं, कैसे टीम बना सकते हैं ( Dream11 Me Team Kaise Banaye) , कैसे खिलाड़ियों का चयन कर सकते हैं, आज की ड्रीम 11 टीम कैसे सेट कर सकते हैं और किसी खिलाड़ी के लिए कितना प्वाइंट मिलता है आदि?

इस लेख में:

Dream11 ऐप डाउनलोड और रजिस्ट्रेशन कैसे करें

ड्रीम11 फैंटेसी गेम पर टीम बनाने के लिए पहले आपको Dream11 ऐप को अपने एंड्रॉयड और आईओएस के लिए डाउनलोड करना होगा। एंड्रॉयड और आईओएस पर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

स्टेप-1: एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस पर ड्रीम 11 ऐप को डाउनलोड करने के लिए क्रमशः Google Play Store और App Store को ओपन करें।
स्टेप-2: अब टॉप पर सर्च बार में “Dream11” टाइप कर इसे सर्च करें।
स्टेप-3: फिर सर्च रिजल्ट से ड्रीम11 ऐप को सलेक्ट कर लें।
स्टेप-4: इसके बाद “Install” बटन पर क्लिक करें।
स्टेप-5: अब ड्रीम 11 ऐप आपके डिवाइस पर डाउनलोड और इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा।
स्टेप-6: एक बार इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ड्रीम11 ऐप को ओपन करें। फिर भाषा का चयन कर लें।

Dream11

स्टेप-7:  इसके बाद ऐप पर अपना अकाउंट बना लें, अगर आपके पास पहले से अकाउंट है, तो फिर मौजूद अकाउंट से लॉगइन करें। आप चाहें, तो मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिए भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


स्टेप-8: रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कंप्लीट होने के बाद खेलने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। इसके बाद मैच का चयन करना होगा।

dream11

स्टेप-9:  ड्रीम 11 प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए शुरुआती एंट्री फीस 1 रुपये है। अलग-अलग प्राइज के हिसाब से एंट्री फिस भिन्न हो सकता है। इसके बाद आप प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं।

स्टेप-10: जब आप एंट्री फीस पर क्लिक करेंगे, तो अगले पेज पर ओटीपी के जरिए आधार को वेरिफाई करना होगा।

हालांकि ड्रीम 11 खेलने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। बस इतना ही! अब आप अपने एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस पर ड्रीम11 पर टीम सेट कर खेलने का आनंद ले सकते हैं।

ड्रीम 11 में team बनाने का तरीका

ड्रीम11 स्किल गेम है, जहां आप अपकमिंग मैच के लिए रियल खिलाड़ियों की एक टीम बनाते हैं और बड़े इनाम जीत सकते हैं। आइए जानते हैं ड्रीम 11 में टीम कैसे बनाएं ( Dream11 Me Team Kaise Banaye):
Dream11

स्टेप-1: ड्रीम 11 पर प्रत्येक क्रिकेट टीम में 11 खिलाड़ी होने चाहिए। किसी एक टीम से अधिकतम 10 खिलाड़ियों का ही चयन किया जा सकता है।

प्लेयर टाइप न्यूनतम गेंदबाज
विकेट कीपर 1 8
बैटर 1 8
ऑल राउंडर 1 8
गेंदबाज 1 8


स्टेप-2:
ड्रीम11 अब आप जिस अपकमिंग क्रिकेट मैच को खेलना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी ड्रीम 11 टीम के लिए खिलाड़ियों का चयन करें। साथ ही, अपनी टीम के लिए एक कप्तान और उप-कप्तान भी नियुक्त करना होगा।

  • कप्तान आपको वास्तविक मैच से 2x प्वाइंट देगा।
  • उप-कप्तान आपको वास्तविक मैच से 1.5x प्वाइंट देगा।
  • अपनी टीम में अधिकतम 4 बैकअप जोड़ सकते हैं। उन्हें प्राथमिकता क्रम में रख सकते हैं।
  • यदि आपकी टीम का प्लेयर शुरुआती एकादश में नहीं हैं, तो बैकअप आपकी टीम के अघोषित और substitute प्लेयर की जगह ले लेगा।
  • बैकअप केवल चुनिंदा क्रिकेट मैचों में ही उपलब्ध हैं और इन्हें वैकल्पिक तौर पर जोड़ सकते हैं।

स्टेप-3: ड्रीम11 टीम बनाने के लिए कम से कम 1 विकेटकीपर, 3-5 बल्लेबाज, 1-3 ऑलराउंडर और 3-5 गेंदबाज चुनना होगा। सभी खिलाड़ियों का कुल क्रेडिट 100 से अधिक नहीं होनी चाहिए। आप टीम बनाने के लिए अपने क्रिकेट स्किल का उपयोग करें, ताकि चयनित मैच के लिए 100-प्वाइंट के बजट के भीतर आपको सबसे अधिक अंक दिलाए। आप प्रत्येक मैच में अधिकतम 11 टीमों के साथ प्रतियोगिताएं बना सकते हैं और उनमें शामिल हो सकते हैं। साथ ही, जीतने की संभावना बढ़ाने के लिए विभिन्न कॉम्बिनेशन को आजमा सकते हैं।

स्टेप-4: Dream11 में निश्चित लोगों को ही किसी भी प्रतियोगिता में शामिल होने का परमिशन होता है, इसलिए जिस प्रतियोगिता में शामिल होना चाहते हैं, उसमें शामिल होने के लिए इंतजार न करें, बल्कि शामिल हो जाएं।

Dream11 पर कैसे बनाएं जीतने वाली टीम

अगर आप ड्रीम 11 पर टीम बनाकर पैसा जीतना चाहते हैं, तो आपको कई बातों का ध्यान रखना होगाः

  1. मैच कहां खेला जा रहा है और वहां पर खिलाड़ियों का पिछला रिकॉर्ड कैसा रहा है।
  2. कैप्टन और वाइस कैप्टन उन्हें बनाएं, जिनका रिकॉर्ड उस ग्राउंड पर अच्छा रहा हो। साथ ही, हाल-फिलहाल के परफॉर्मेंस को भी नदरअंदाज न करें।
  3. जिस ग्राउंड पर मैच खेला जा रहा है, वहां की पिच कैसी है। पिच बल्लेबाजों के लिए अच्छी है या फिर गेंदबाज के लिए। साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि उस पिच पर कितने रन बनाए जा सकते हैं।
  4. Dream11 पर करोड़ रुपये का इनाम मिलते हैं, लेकिन शुरुआत करने के लिए बढ़िया रहेगा कि आप लालच की बजाय छोटी प्रतियोगिता को ज्वाइन करें। जिसमें कम से कम 3 अथवा 150 लोग तक ज्वाइन हो सकते हों, क्योंकि यहां पर आपके जीतने के चांस होते हैं। साथ ही, छोटी प्रतियोगिता की एंट्री फीस भी कम होती है।
  5. कई बार ऐसा होता है कि आपने अपनी टीम में जिन खिलाड़ियों को लिया होता है उसमें से कुछ खिलाड़ी वास्तविक मैच में नहीं खेलते हैं। ऐसे में आपको नुकसान हो सकता है। इसीलिए मैच शुरू होने के तकरीबन 10 मिनट पहले ही यह देखें कि कौन-सा खिलाड़ी खेल रहा है और कौन-सा नहीं खेल रहा है।

ड्रीम 11 टीम कैसे सेट करें

Dream11 पर टीम बना कर खेलना चाहते हैं, तो फिर आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिएः

सही गेम का चुनाव करेंः ड्रीम11 के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं, तो फिर गेम का चयन सावधानीपूर्वक करें। यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आप सभी गेम को खेले हीं। आमतौर पर शुरुआत में लोग यही गलती करते हैं। अगर आप फैंटेसी स्पोर्ट्स को खेलना चाहते हैं, तो मैच को चुनते वक्त ध्यान रखें।

खेलने से पहले करें रिसर्चः फैंटेसी स्पोर्ट्स पर खेलने से पहले रिचर्स बहुत जरूरी है। किसी भी मैच में पैसा लगाने के पहले निम्न टॉपिक पर रिचर्स जरूर कर लेंः

  • प्लेयर्स का वर्तमान और पिछला रिकॉर्ड
  • पिच रिपोर्ट
  • स्क्वाड इंफॉर्मेशन
  • टीम परफॉर्मेंस, पहले बैटिंग और चेसिंग के दौरान
  • खास मैदान पर प्लेयर का परफॉर्मेंस

ऑलराउंडर टीम बनाएं: आप जब टीम बनाएं तो अधिकतर ऑल-राउंडर खिलाड़ियों को शामिल करने की कोशिश करें। इससे बॉलिंग और बैटिंग के दौरान आपको बोनस प्वाइंट्स मिल सकते हैं।

सभी पैसे एक ही मैच में न लगाएं : अगर आप ड्रीम11 पर एक या दो बार जीत जाते हैं, तो इसकी कोई गारंटी नहीं है कि आप हर बार जीतेंगे ही। इसलिए बेहद जरूरी है कि एक ही मैच में सभी पैसे को न लगाएं।

कप्तान और उप-कप्तान को सावधानी से चुनें: यदि कप्तान और उप-कप्तान को सावधानी से चुनते हैं, तो फिर जीतने के चांसेज भी बढ़ जाते हैं। इनता ही नहीं, गेम में आपकी जीत और हार इनसे परफॉर्मेंस पर अधिक डिपेंड करती है। बता दें कि कप्तान और उप-कप्तान के परफॉर्मेंस पर क्रमशः 2X प्वाइंट और 1.5X प्वाइंट मिलते हैं।

ड्रीम 11 में फैंटेसी प्वाइंट सिस्टम क्या है

ड्रीम 12 बैटिंग, बॉलिंग, फिल्डिंग आदि के लिए अलग-अलग प्वाइट निर्धारित किए गए हैं, जो निम्न हैंः

ड्रीम 11 में बैटिंग प्वाइंट

रन +1
बाउंड्री बोनस +1
सिक्स बोनस +2
हॉफ-सेंचुरी बोनस +4
सेंचुरी बोनस +8
डिसमिसल फॉर डक -3

ड्रीम 11 में बॉलिंग प्वाइंट

विकेट +25
बोनस (एलबीडब्ल्यू/बोल्ड) +8
4 विकेट बोनस +4
5 विकेट बोनस +8
मेडन ओवर +4

ड्रीम 11 में फिल्डिंग प्वाइंट

कैच +8
3 कैच बोनस +4
स्टम्पिंग +12
रन आउट (डायरेक्ट हिट) +12
रन आउट (नॉट डायरेक्ट हिट) -6

ड्रीम 11 में इकोनॉमी रेट का प्वाइंट

2.5 रन प्रति ओवर से कम +6
2.5-3.49 रन प्रति ओवर के बीच  +4
3.5-4.5 रन प्रति ओवर के बीच  +2
7-8 रन प्रति ओवर के बीच  -2
8.01-9 रन प्रति ओवर के बीच  -4
9 रन प्रति ओवर से अधिक  -6

ड्रीम 11 सवाल-जवाब (FAQs)

Dream11 क्या है?

Dream11 एक फैंटेसी स्पोर्ट्स ऐप है। जहां पर अपने स्पोर्ट्स नॉलेज का उपयोग कर टीम बना सकते हैं और उसके आधार पर रियल पैसे कमा सकते हैं।

मैं ड्रीम11 कैसे खेल सकता हूं?

ड्रीम 11 में खेलने के लिए पहले ड्रीम11 में खाता बनाएं और सत्यापित करें। अपने ड्रीम11 खाते में लॉगइन करें और उन मैचों का चयन करें, जिनमें भाग लेना चाहते हैं। अपने क्रिकेट नॉलेज के आधार पर खिलाड़ियों का चयन करते हुए 100 अंकों के बजट के भीतर अपनी फैंटेसी XI टीम बनाएं। अपने टीम लीडर और उप-कप्तान का चयन करें, जो वास्तविक गेम में ज्यादा अंक अर्जित करे। अपनी जीत की संभावना बढ़ाने के लिए प्रत्येक मैच में अधिकतम 11 टीमों के साथ खेल में शामिल हों। खेल की समय-सीमा का ध्यान रखें और ड्रीम11 पर लाइव और ऑन-डिमांड क्रिकेट मैच देखने का आनंद लें।

क्या 2023 में भारत में ड्रीम11 खेलना लीगल है?

हां, ड्रीम11 खेलना भारत में कानूनी माना जाता है, क्योंकि इसके लिए स्पोर्ट्स की नॉलेज, स्किल आदि की आवश्यकता होती है। यह सरकार और सुप्रीम कोर्ट के नियमों के अनुसार, स्पोर्ट्स स्किल की श्रेणी में आता है।

ड्रीम11 अकाउंट बनाने के लिए मुझे क्या चाहिए?

ड्रीम11 खाता बनाने के लिए आपको अपना पैन कार्ड और बैंक खाता विवरण प्रदान करना होगा, जो आपके वॉलेट या बैंक खाते में पैसे निकालने के लिए अनिवार्य हैं।

ड्रीम11 टीम में कितने खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है?

ड्रीम 11 टीम में 11 खिलाड़ी होने चाहिए। वास्तविक मैच में खेलने वाली किसी भी टीम से अधिकतम 7 खिलाड़ी होने चाहिए। टीम में कम से कम 1 विकेटकीपर, 3-5 बल्लेबाज, 1-3 ऑलराउंडर और 3-5 गेंदबाज शामिल होने चाहिए। सभी खिलाड़ियों को बजट के भीतर 100 क्रेडिट तक जोड़ना है।

क्या मैं असली पैसे का उपयोग किए बिना ड्रीम11 खेल सकता हूं?

हां, आप रियल मनी का उपयोग किए बिना ड्रीम11 पर अभ्यास मैचों में भाग ले सकते हैं।

ड्रीम 11 में क्रेडिट क्या हैं?

क्रेडिट एक खिलाड़ी की कीमत है। इन-फॉर्म और स्टार खिलाड़ियों को आमतौर पर अधिक क्रेडिट का खर्च उठाना पड़ता है, जबकि अनुभवहीन या गैर-नियमित खिलाड़ियों को कम क्रेडिट मिलता है।

फैंटेसी प्वाइंट क्या हैं?

फैंटेसी प्वाइंट खिलाड़ियों द्वारा एक मैच में उनके प्रदर्शन के आधार पर अर्जित किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, खिलाड़ी द्वारा रन बनाने, विकेट लेने आदि (क्रिकेट) के लिए अंक अर्जित करते हैं।

क्या मैं ड्रीम 11 पर अपनी टीम बनाने के बाद उसे एडिट कर सकता हूं?

आप मैच की समय सीमा से पहले अपनी टीम को जितनी बार चाहें एडिट कर सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here