2022 में लॉन्च होने वाले Realme के ज्यादातर फोन 5G होंगे : माधव सेठ

हाल में Realme द्वारा एक रिपोर्ट जारी किया गया था जिसमें कंपनी ने 2021 में 5G फोन सेग्मेंट में 800 फीसदी से भी ज्यादा की विकास करने की बात कही थी। वहीं इस साल को लेकर भी कंपनी का कुछ ऐसा ही प्लान है। 91मोबाइल्स को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कंपनी के सीईओ माधव सेठ ने कहा कि “2022 लॉन्च होने वाले ज्यादातर फोन 5जी होंगे।” उन्होंने हमें स्पष्ट रूप से बताया कि 2022 में रियलमी द्वारा जितने भी फोन लॉन्च होंगे उनमें से 50 फीसदी से ज्यादा फोन 5G इनेबल होंगे। इसके अलावा हाल में लॉन्च होने वाले Realme 9 Pro सीरीज के सभी मॉडल 5जी कैपिबिलिटी के साथ आएंगे।

91मोबाइल्स को दिए ईमेल इंटरव्यू में माधव सेठ ने 5G को लेकर कई रोचक जानकारी दी। जिसमें उन्होंने बताया कि “2019 से ही 5G टेक्नोलॉजी और डिवाइसेज को लेकर काफी बातें हो रही थीं। वहीं 2020 से ही हैंडसेट निर्माताओं ने 5जी फोन लॉन्च करना शुरू कर दिया था। यहां तक की रियलमी पहला ब्रांड था जिसके अपने X50 मॉडल के साथ भारत में 5G फोन की शुरुआत की थी और इस तकनीक को आम लोगों को तक लेकर आया। 5G Realme के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए हमारा लक्ष्य इस साल 5जी पोर्टफोलियो को और मजबूत करना है जिससे कि यह तकनीक हर किसी के लिए उपलब्ध हो सके। इस साल 5जी स्पेक्ट्रम के नीलामी की संभावना है और ऐसे में 2022 में लॉन्च होने वाले हमारे आधे से अधिक स्मार्टफोन 5G इनेबल होंगे। हमने पहले से ही अपने R&D संसाधनों का 90 फीसदी भाग को 5G टेक्नोलॉजी के विकास में लगा दिया है। 5G प्रोडक्ट के विकास और विस्तार के लिए 300 मिलियन डॉलर निवेश करने की हमारी योजना है। इसके साथ हमारा लक्ष्य सात 5G R&D सेंटर बनाने की है जिसमें से एक भारत में भी होगा।” इसे भी पढ़ें : एक्सक्लूसिव: जल्द ही भारत में लॉन्च होंगे Realme 9 और 9 Pro- माधव सेठ

हालांकि उन्होंने इस इंटरव्यू में यह भी कहा कि फिलहाल कंपनी द्वारा 4G फोन भी इस दौरान लॉन्च किए जाते रहेंगे जो नई तकनीक से लैस होंगे।

गौरतलब है कि Realme ने हाल में भारतीय बाजार में अपना नया स्मार्टफोन 9आई को लॉन्च किया है जो कि कम बजट का एक 4जी फोन है। कंपनी का नंबर सीरीज काफी पॉप्युलर है और इस सेग्मेंट में अभी और भी कई मॉडल आने वाले हैं जिसमें रियलमी 9 और रियलमी 9 प्रो प्रमुख है।

Realme 9i की फुल स्पेसिफिकेशन
हाल में लॉन्च कंपनी के रियलमी 9आई मॉडल की बात करें तो इस फोन में 6.6 इंच की फुलएचडी+ स्क्रीन दी गई है जो 90हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट के साथ आता है। कंपनी ने पंच-होल कटआउट का उपयोग किया है जो बिल्कुल सेंटर में उपलब्ध है। इसे भी पढ़ें : 5G स्मार्टफोन्स की सेल में इस Realme ने कर दिया बड़ा कमाल, दर्ज की इतनी ग्रोथ

यह फोन ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है और इमसें 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। वहीं दूसरा सेंसर 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और तीसरा 2 मेगापिक्सल की ब्लैक एंड व्हाईड सेंसर उपलब्ध है। सेल्फी के लिए आपको फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा सपोर्ट मिलेगा। एंडरॉयड 11 आधारित Realme 9i में रियलमी यूआई 2.0 आउट ऑफ द बॉक्स देखने को मिलेगा। वहीं परफॉर्मेंस की बात करें तो 6nm फेब्रिकेशन्स बेस्ड क्वॉलकॉम के स्नैपड्रैगन 680 चिपसेट पर काम करता है। Realme 9i 6 जीबी रैम पर लॉन्च हुआ है जो 5 जीबी की एडिशन वचुर्अल रैम भी सपोर्ट करता है। यानी जरूरत पड़ने पर यह रियलमी फोन 11जीबी रैम की परफॉर्मेंस दे सकता है। वहीं फोन में 128 जीबी की इंटरनल स्टोरेज भी मौजूद है। पावर बैकअप के लिए इस फोन में 5,000 एमएएच की बड़ी बैटरी है जो 33 वॉट की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है। वहीं सिक्योरिटी के लिए साइड माउंट फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है।